जापान से करनी है पीएचडी? जानिए कितना आएगा कुल खर्च


विदेश जाकर पढ़ाई करने का सपना बहुत से छात्रों का होता है. अगर आप जापान से PhD करने की सोच रहे हैं तो वहां की पढ़ाई और रहने के खर्च के बारे में पहले से जानना जरूरी है. जापान में कई अच्छी यूनिवर्सिटी हैं, जहां अलग-अलग विषयों में PhD की पढ़ाई की जा सकती है. लेकिन भारत से जापान जाने पर सिर्फ कॉलेज की फीस ही नहीं देनी होती. रहने, खाने, आने-जाने और दूसरी जरूरतों पर भी हर महीने खर्च होता है. हालांकि स्कॉलरशिप मिल जाए तो काफी खर्च कम हो सकता है. आइए जानते हैं जापान में PhD करने के लिए किन चीजों पर पैसा खर्च होता है.

कुल खर्च कितना आएगा

जापान में PhD की पढ़ाई का कुल खर्च चुनी गई यूनिवर्सिटी और शहर के आधार पर बदल सकता है. जापान सरकार की Study in Japan वेबसाइट के मुताबिक, national university के graduate school में पहले साल की admission और tuition फीस करीब 8.2 लाख येन, यानी लगभग 4.6 लाख रुपये हो सकती है. इसके अलावा छात्रों को रहने, खाने, लोकल ट्रांसपोर्ट और रोजमर्रा की जरूरतों के लिए औसतन 1.05 लाख येन (करीब 58-60 हजार रुपये) हर महीने खर्च करने पड़ सकते हैं.

कॉलेज की फीस कितनी होगी

जापान में PhD की फीस हर यूनिवर्सिटी में एक जैसी नहीं होती. सरकारी यूनिवर्सिटी की फीस कई बार प्राइवेट यूनिवर्सिटी से कम होती है. एडमिशन के समय कुछ अलग फीस भी देनी पड़ सकती है. इसलिए जिस यूनिवर्सिटी में आप पढ़ना चाहते हैं, वहां की PhD फीस पहले जरूर देख लें.

See also  Education Qualification Of Shehzad Poonawalla: From BA LLB Graduate To Ex-BJP National Spokesperson

यह भी पढ़े : CAT के बाद कैसे मिलता है IIM में एडमिशन? जानिए पूरा प्रोसेस

खाने और आने-जाने का खर्च

हर महीने खाने पर भी अच्छी रकम खर्च होती है. अगर आप खुद खाना बनाते हैं तो बाहर खाने की तुलना में पैसे बचाए जा सकते हैं. इसके अलावा कॉलेज आने-जाने के लिए ट्रेन या बस का इस्तेमाल करना पड़ सकता है. इसलिए हर महीने के बजट में खाने और यात्रा का खर्च भी जोड़ना चाहिए.

वीजा और फ्लाइट का खर्च

भारत से जापान जाने के लिए Student Visa की जरूरत होती है. वीजा से जुड़े खर्च के अलावा जापान जाने के लिए फ्लाइट टिकट भी लेना होगा. टिकट की कीमत समय और एयरलाइन के हिसाब से बदलती रहती है. पासपोर्ट और दूसरे जरूरी दस्तावेजों पर होने वाला खर्च भी अलग से हो सकता है.

स्कॉलरशिप मिल जाए तो खर्च कम होगा

जापान में पढ़ाई करने वाले विदेशी छात्रों के लिए कई स्कॉलरशिप मौजूद हैं. इनमें MEXT Scholarship भी शामिल है. अगर छात्र को स्कॉलरशिप मिल जाती है तो पढ़ाई की फीस और रहने के खर्च का बोझ काफी कम हो सकता है. कुछ स्कॉलरशिप में हर महीने पैसे भी मिलते हैं. इसलिए PhD के लिए आवेदन करते समय स्कॉलरशिप के विकल्प भी जरूर देखें.

यह भी पढ़े : NTA में बड़ा बदलाव, 3 महीने में खत्म होगी एडहॉक व्यवस्था

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

See also  Why is the Red Sea strategically important? Iran-Houthi threat explained

Leave A Comment

All fields marked with an asterisk (*) are required